परीक्षा अनुभाग

 परीक्षा अनुभाग

सीटीएस योजना

सीटीएस योजना के तहत चल रहे ट्रेड पाठ्यक्रमों की परीक्षा जनवरी/फरवरी और जुलाई/अगस्त महीने में सेमेस्टर के अनुसार आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों की इन परिक्षाओं के लिये ओएमआर (आप्टिकर मार्केबल रीडर) शीट प्रदान की जाती है।

परीक्षा प्रक्रिया- एनसीवीटी ट्रेड इकाई

एनसीवीटी संबह ट्रेड इकाई में भर्ती कराये गये सभी प्रशिक्षुओं का डेटा एनसीवीटी एमआईएस पेटिल पर अपलोड किया गया है, जिसके बाद एमआईएस पेटिल पर प्रत्येक प्रशिक्षु के लिये एक 13 अंको की अद्वितीय पंजीकरण संख्या तैयार की गई है। यह पेटिल डीजीटी भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा विकसित और बनाई रखी गई है।

- सत्रिक अंक, प्रत्येक प्रशिक्षु की उपस्थित एमआईएस पेटिल पर मासिक आधार पर अपलोड की जाती है और परिक्षा शुल्क जमा करने के बाद परीक्षा में उपस्थित होने के लिये हाल टिकट तैयार किया जाता है।

- ट्रेड सिद्धांत (पेपर-1), विज्ञान की कार्यशाला गणना (पेपर-II और रोजगार कौशलता विषयों के लिये डीजीटी द्वारा जारी पत्र के अनुसार ओएमआर शीट पर परीक्षा आयोजित की जाती है। इंजीनियरिंग ड्राईंग विषय के लिये परीक्षा ड्राईंग शीट पर आयोजित की जाती है। एआईटीटी के लिये प्रश्नपत्र एनसीवीटी/डीजीटी द्वारा निर्धारित किये गये है।

- परीक्षा के बाद परीक्षा केन्द्रों से ओएमआर शीट (मास्टर डेटा के साथ) को निदेशालय में एकत्र किया जाता है और यहां से सभी ओएमआर शीट और मास्टर डेटा, डीजीटी, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित स्कैनिंग केंद्रों को सौंप दिये जाते है।

- ईडीआई/प्रैकिटल विषयों का चिन्हांकन निदेशालय स्तर पर किया जाता है और सेमेस्टर वार अंक एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किये जाते है। पेपर-प् और पेपर प्प् में प्राप्त अंको को डीजीटी स्तर पर एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाता है और परीक्षार्थी के साथ-साथ ट्रेनीज़ अंक शीट को संबंधित संस्थान के एमआईएस पोर्टल प्रवेश पर अपलोड किया जाता है।

परीक्षा प्रक्रिया-एससीटीवी ट्रेड इकाई

- एससीवीटी में नामांकित प्रशिक्षुओं की संख्या के आधार पर एससीटीवी परीक्षा केन्द्रों का निर्णय लिया जाता है और परीक्षा फॉर्म भरने के लिये इन परीक्षा केन्द्रों को तिथियां आवंटित की जाती है। निदेशालय परीक्षा केन्द्रों के प्रशिक्षुओं के लिये रोल नम्बर जारी करता है और आगे परीक्षा केन्द्रों में छात्रों को रोल नम्बर/हाल टिकट दिये जाते है। ट्रेड सिद्धांत (पेपर-I), विभान की कार्यशाला गणना (पेपर-II) और रोजगार की योग्यता के विषयों के लिये परीक्षा ओएमआर शीट पर इंजीनियरिंग ड्राईंग की परीक्षा ड्राईंग शीट पर आयोजित की जाती है। परिक्षा के बाद ओएमआर शीट (मास्अर डेटा के साथ) परिक्षा केन्द्रों से निदेशालय में एकत्र किया जाता है और यहां से सभी ओएमआर शीटस और मास्टर डेटा की स्कैनिंग और मार्किंग के लिये एनआईईएलआईटी मोहाली द्वारा स्कैनिंग और अंकन के बाद निदेशालय में परिणाम तैयार किया जाता है, पीडीएफ प्रारूप में संबंधित परीक्षा केन्द्र को चेक और ईमेल करता है।

- क्षेत्रीय संस्थानों से प्रश्न पत्रों की मांग की जाती है और अंतिम निविदायें राज्य निदेशालय स्तर पर एकत्र/प्राप्त प्रश्नपत्रों से तैयार की जाती है।

परीक्षा शुल्क

- 100 रूपये का परीक्षा शुल्क सीटीएस योजना के तहत परीक्षा में आने के लिये प्राति उम्मीदवार से लिया जा रहा है।

- 400 रूपये का देरी शुल्क वसूल किया जा रहा है, यदि परीक्षा शुल्क को नियत तारख के बाद जमा किया जाता है।

- 200 रूपये का शुल्क सीटीवीटी में एनसीटीवी उन्नयन परीक्षा के लिया जाता है।

एटीएस योजना

प्रशिक्षुता परीक्षा हर साल अक्टूबर के महीने में आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साधारण पत्रक पर आयोजित की जाती है। यह परीक्षा डीजीटी, एमएसडीआई द्वारा आयोजित की जाती है। डीजीटी से नवीनतम निशानिर्देशों के अनुसार, भारत सरकार की पिछले साल अक्तूबर 2016 में आयोजित एटीएस परीक्षा जो अगले साल जनवरी/ फरवरी के लिये स्थगित कर दी गई है और ये परीक्षा ऑनलाईन आयोजित की जायेगी।

परीक्षा शुल्क

- 100 रूपये का परीक्षा शुल्क एटीएस योजना के तहत परीक्षा में आने के लिये प्रति उम्मीदवार शुल्क लिया जा रहा है।

- 400 रूपये का देरी शुल्क वसूल किया जा रहा है, यदि परीक्षा शुल्क को नियत तारीख के बाद जमा किया जाता है।